What is Godaddy Search Engine Visibility?

  • Home
  • Blog
  • What is Godaddy Search Engine Visibility?

दोस्तों आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा, की अगर आप Godaddy की Search Engine Visibility सर्विस का इस्तेमाल करना चाहते हैं। या फिर कर रहे हैं, तो आपको क्या-क्या फायदे या फिर नुकसान हो सकते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ते रहिए।

तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते ही हैं, कि आजकल हर तरफ Website का बोलबाला है। ऐसे में कोई अपनी Website बना लेता है। या फिर किसी से बनवा लेता है। लेकिन अगर मैं आपको बताऊं Website को बनाना या फिर बनवाना यह अलग बात है। लेकिन उसे Search Engine में Rank करवाना किसी भी Website का मुख्य अंग होता है। और इसके लिए लोग रातों-रातों को भी मेहनत करते हैं। और इसके लिए आज हजारों-लाखों लोग अपनी Website को Search Engine में Rank करवाने के लिए कुछ Paid Tools का भी इस्तेमाल कर रहे हैं। जिसमें कहीं न कहीं Godaddy की Search Engine Visibility का भी नाम आता है।

Search Engine Visibility क्या है, और कैसे इस्तेमाल करे ?

दोस्तों Search Engine Visibility Godaddy की एक SEO सर्विस है। जिसके माध्यम से आप अपनी Website को Search Engine में Rank करा सकते हैं। और अगर आप इस Service का इस्तेमाल करने जा रहे हैं। या फिर करना चाह रहे हैं। तो जरा इस पोस्ट को पढ़ते जाइये। ताकि आप Search Engine Visibility के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सके।

दोस्तों जब आप Search Engine Visibility को खरीदने जाएंगे, तो यह आपको 12 महीनों के लिए ₹2,817 मैं मिलेगा। और अगर आप चाहे तो इसे 3 महीनों के लिए भी खरीद सकते हैं। और जब आप Search Engine Visibility को खरीदने के बाद Godaddy के My Product में जाएंगे, तो तब वहां पर Search Engine Visibility नाम से यह Service आपके Account में कुछ इस प्रकार Add कर दी जाएगी।

और पहली बार जब आप इसे SetUp करने जाएंगे, तो यह आपसे आपकी Website का नाम और आपकी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी मांगेगा? उसे देने के बाद यह आपको एक नए Page पर लेकर जाएगा जो कुछ इस प्रकार नज़र आता है।

और यहां पर आपको सिर्फ 3 चीजें से मिलेगी। Optimise Homeage, Optimise Another Page और Submit Sitemap ? Optimise Homepage में आपकी Website के Index यानी के Home Page को Rank किया जाएगा। और रही बात Another Page की इसके माध्यम से आप अपनी Website के Post या फिर Page को Rank करा पाएंगे।
और अब बचा है, आपका Sitemap यह आपको Google Webmaster में लाकर छोड़ देंगे? उसका Account आपको बनाना है। Sitemap भी आपको बनाना है। और बनाकर Submit भी आपको ही करना है। बस यह क्या कर रहे हैं, आपको Gloogle Webmaster का लिंक दे रहे हैं।
तो दोस्तों, मैं आपको बताता हूं? इनकी Page Rank कराने की Process के बारे में। जब आप अपनी Website के किसी भी Page को Rank कराने की प्रोसेस करने के लिए जाएंगे। तो यह सबसे पहले आपसे दो Keyword पूछेंगे।



और यह वह Keyword होंगे जिनके ऊपर आप अपनी Website को Rank कराना चाहते हैं। और जैसे ही आप Keyword टाइप करने के बाद Next बटन पर क्लिक करते हैं। तो फिर यह आपको एक नए पेज पर लेकर जाएगा। जो कुछ इस प्रकार नजर आता है।

तो दोस्तों यहां पर दो keyword जो आपने पहले इनको बताए थे। वह तो पहले से चुने हुए होंगे, लेकिन अब वह आपको कहेंगे, कि अगर आप चाहे तो इनमें से उन keyword साथ एक keyword और Add कर सकते हैं। अब अगर आप चुनना चाहते हैं, तो चुन ले? और अगर नहीं चुनना चाहते, तो Next बटन पर क्लिक कर दे। और जैसे ही आप Next बटन पर क्लिक करते हैं, तो यह आपको एक नए Page पर लेकर जाएगा। जो कुछ इस प्रकार नजर आता है।

अब वह यहां पर आपको कुछ By Default Title दिए जायेंगे जिनमे से आपको एक चुनने के लिए बोलेगा ? और आपको उनमें से एक चुनना भी पड़ेगा। नहीं तो आप आगे की Process नहीं कर पाएंगे। और जब आप चुन लेते है, तो Next बटन पर क्लिक कर दें। और जैसे आप क्लिक करते हैं। तो यह आपको एक नए Page पर लेकर जाएगा। जो कुछ इस प्रकार नजर आता है।

अब आपको उस Page का Description लिखने के लिए बोलेगा? और साथ में आपसे कहेगा, कि आप उन Keyword को भी इस Description में भी Add कर ले। और जैसे ही आप Add करने के बाद Next बटन पर क्लिक करते हैं, तो आपके सामने एक PopUp कुछ इस प्रकार नजर आएगा।

अब यहां पर आपसे एक HTML फाइल Download करने के लिए कहा जाएगा। और जब आप इसे Download करने के बाद Open करेंगे। तो वह कुछ इस प्रकार नजर आएगी।

अब अगर आप ध्यान से देखेंगे तो इस फाइल में आपको बताया जाएगा, कि आपका जो पहले वाला Title और Description है। आप उनको हटा कर यह वाला वहां पर डाल दीजिए। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा क्या है, इसमें ? जो बदलने के लिए कह रहे है। तो मैं अगर आपको बताऊँ इसमें, और पहले वाले में - कोई भी अन्तरे नहीं है। इसमें सिर्फ यह है, कि आपने जो दो Keyword इन को पहले बताए थे। वही Keyword इन्होंने आपके Title और Page में Add करवा दिए है। जिनके माध्यम से यह आपको दिलासा दे रहे हैं। कि आपकी Website Search Engine में Rank हो जाएगी।

दोस्तों अब आप बताइए क्या इन दो Keyword को Website के Title और Description में Add कर देने से Website Search Engine में Rank कर पाएगी। या नहीं कर पाएगी? यह आप हमें Mail के माध्यम से अवश्य बताएं। और साथ ही अगर आपका इससे संबंधित कोई भी सवाल एक सुझाव है। तो आप उसे भी पूछ ले जिसका जवाब हम आपको अवश्य देने की कोशिश करेंगे। और पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद.....