What is Web Designing?

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि Web Designing क्या होती है। Web Designing कौन करते हैं, और Web Designing कितने प्रकार की होती है। अगर आप जानना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ते रहिए।

Web Designing क्या है?

दोस्तों जब आप अपनी या फिर किसी भी Website को किसी भी तरह Design करते हैं, तो उस पूरी प्रक्रिया को Web Designing कहा जाता है। अब आप सोच रहे होंगे कि किसी भी तरह का क्या मतलब हुआ? अब आप ध्यान दीजिए यहां पर कहा जा रहा है, कि किसी भी Website को किसी भी तरह जब Design किया जाता है, मतलब यह आपकी मर्जी है। कि आप उसे Programming Language से Design करते हैं, या फिर WordPress इत्यादि पर Design करते हैं। लेकिन जब आप Website Design करेंगे तो तब ही इसे Web Design या फिर Website Design कहा जाएगा। अन्यथा नहीं ?



Web Designing कितने प्रकार की होती है ?

दोस्तों Web Designing दो प्रकार की होती है। Front End और Back End?

    Front End वाले वह होते हैं, जो किसी भी Website के Front को Design करते हैं। मतलब यह है, कि किसी भी Website का जो Design आपको नजर आ रहा है। वह Front End वाले करते हैं।

    अब बात करते हैं। Back End वालों की Back End वालों का काम यह होता है, कि किसी भी Website पर जब कोई भी व्यक्ति Comment, Live Chat या फिर Sign In, Sign Up इत्यादि करता है। तो आपका वह सारा Data कहां स्टोर होगा। और कैसे स्टोर होगा। यह सारा Control Back End वालों के हाथ में होता है।

Web Designer कैसे बनें ?

दोस्तों अगर आप किसी भी तरह की Website आसानी पूर्वक Design कर लेते हैं, तो आप एक Web Designer है। और आप कहलाए भी जा सकते हैं। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि Web Designing में अपना भविष्य बनाया जाए तो इसके लिए पहले आपको BCA, BSC Computer Science जैसे Subject से आपको ग्रेजुएशन करना होगा? और बाद में आप MCA या MBA IT कर लीजिए। जिसके बाद आप एक Professional Web Designer कहलाए जाएंगे। लेकिन अगर आपको लगता है, कि यह कुछ ज्यादा ही बड़ा हो गया? तो आप 10th या फिर 12th करने के बाद Diploma अगर करेंगे, तो भी आप एक Web Designer बन सकते हैं।

Web Designing के लिए क्या-क्या आना चाहिए?

अगर आप एक Professional Web Designer बनना चाहते हैं, तो आपको लगभग यह चुनिंदा Programming Language जैसे कि HTML, CSS, PHP, Java, Bootstarp एवं JQuery तो सीख ही लेनी चाहिए। और साथ ही आपको थोड़ी सी Graphic Designing भी आनी चाहिए। वह इसलिए क्योंकि जब आप Web Design करेंगे, तो आपको Logo एवं Poster तो Design करने ही पड़ेंगे।

जिसके बाद आप अपनी तो क्या किसी और की भी Website Design कर सकते हैं। और उम्मीद करते हैं, की अब आप समझ चुके होंगे कि Web Designing क्या है? Web Designing कौन करते हैं। और आप Web Designing कैसे कर सकते हैं। पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।